5वी-8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा: परीक्षा की गोपनीयता भंग करने पर शिवपुरी के 6 शिक्षक निलंबित, पोहरी में सीएस से अभद्रता पर दो पर गिरी गाज

डीपीसी किे प्रतिवेदन पर जिला शिक्षा अधिकारी ने कुल आठ शिक्षकों को किया निलंबित, एक अतिथि शिक्षक की होगी सेवा समाप्त


शिवपुरी।
बोर्ड पैटर्न पर बुधवार से शुरू हुई पांचवी व आठवी कक्षा की परीक्षा के दौरान परीक्षा की गोपनीयताा भंग करने सहित केंद्राध्यक्ष से अभद्रता करने के मामलों को शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल कड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सुरवाया जनशिक्षा केंद्र के मोहनगढ़ परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की गोपनीयता भंग करने के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने छह शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है तो वहीं एक अतिथि शिक्षक की सेवा समाप्त करने को लेकर संकुल प्रभारी को पत्र लिखा है। इधर बुधवार को ही पोहरी के परीक्षा केंद्र एकीकृत मावि देवरीखुर्द में केंद्राध्यक्ष को परीक्षा कार्य में सहयोग न करने व अभद्रता करने के मामले में यहां के सहायक केंद्राध्यक्ष सहित एक अन्य शिक्षक को भी निलंबित किया गया है। इस तरह आठ शिक्षकों पर निलंबन व एक अतिथि शिक्षक पर सेवा समाप्ति की गाज गिरी है। दोनों ही मामलों में डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने संबंधित विकासखंड के बीआरसीसी से मिले प्रतिवेदन के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी को संबंधित शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई का प्रतिवेदन भेजा था। 

मोहनगढ़ मामले में ये हुए निलंबित

बुधवार को शिवपुरी विकासखंड के मोहनगढ़ परीक्षा केंद्र का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें केंद्र के बाहर कुछ लोग नकल सामग्री तैयार करते दिखे। वीडियों के आधार पर जब अधिकारियों ने पहचान कराई तो इसमें से छह शिक्षकों की पुष्टि हुई, जो आसपास के स्कूलों में पदस्थ थे और केंद्र पर ड्यूटी न होने के बाबजूद वहां परीक्षा की गोपनीयता प्रभावित करने की मंशा से मौजूद थे। इन सभी के कथन भी लिए गए और इसके बाद देर शाम इनमें शामिल कैलाश जाटव प्राथमिक शिक्षक प्रावि पाटखेड़ा, वृन्दावन लाल योगी सहायक शिक्षक प्रावि मोहनगढ़, दीपिका लोधी प्राथमिक शिक्षक प्रावि गढ़ीबरौद, केशवराम भगत प्राथमिक शिक्षक प्रावि अर्जुनगवां, रूपेंद्र सिंह वरुण प्राथमिक शिक्षक प्रावि बिची, उम्मेद सिंह रावत प्राथमिक शिक्षक प्रावि नीमडांड़ा को निलंबित कर दिया गया तो वहीं अनाधिकृत तौर पर मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र में घुसने व रोकने पर केंद्राध्यक्ष से अभद्रता करने वाले अतिथि शिक्षक पुनीत शाक्य प्रावि पटपरा की सेवा समाप्त करने की कार्रवाई संस्थित की गई है। इधर मोहनगढ़ केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष शिवकुमार मित्तल को भी हटा दिया गया है। शिवपुरी बीआरसीसी बाल कृष्ण ओझा के अनुसार उनके स्थान पर हाईस्कूल बूढ़ीबरौद के प्रभारी प्राचार्य मांगीलाल जाटव को यहां नया केन्द्राध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

पोहरी में सीएस से अभद्रता पर ये दो निलंबित

पोहरी बीआरसीसी शिवचरण लाल जाटव ने बुधवार को डीपीसी को प्रतिवेदन भेजा जिसमें बताया गया कि मावि देवरीखुर्द केंद्राध्यक्ष अनिल कुमार नौरोजी एवं जनशिक्षक बलवीर सिंह तोमर ने शिकायत दर्ज कराई है कि सहायक केंद्राध्यक्ष बैजनाथ सिंह ज्योतिषी प्राथमिक शिक्षक तथा जगदीश चंद्र जैन प्राथमिक शिक्षक द्वारा केंद्राध्यक्ष के साथ अभद्र व्यवहार किया गया तथा परीक्षा कार्य में सहयोग न करते हुए विद्यालय भी समय पर नहीं खोला गया। जो परीक्षा कार्य में लापरवाही है। इस मामले में भी डीईओ ने दोनों शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

अभद्रता करने वाले अतिथि शिक्षक के खिलाफ पुलिस को आवेदन 

मोहनगढ़ परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष शिवकुमार मित्तल ने प्राथमिक विद्यालय पटपरा में पदस्थ अतिथि शिक्षक पुनीत शाक्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के लिए सुरवाया थाने में आवेदन दिया है। केन्द्राध्यक्ष ने उक्त अतिथि शिक्षक पर परीक्षा की गोपनीयता भंग करने, ड्यूटी न होने के बावजूद केन्द्र के भीतर मोबाइल लेकर घुसने का प्रयास करने और रोकने पर अभद्रता करने की शिकायत आवेदन देकर दर्ज कराई है।

61,464 ने दी 5वी व 8वी की परीक्षा

बोर्ड पैटर्न पर बुधवार से शुरू हुई 5 वी व 8 वी की परीक्षाओं के क्रम में पहले दिन 5वी व 8वी की प्रथम भाषा का प्रश्रपत्र 328 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा प्रभारी एपीसी मुकेश पाठक ने बताया कि इस दौरान कक्षा 5 की परीक्षा में नामांकित 33882 परीक्षार्थियों में से 31420 परीक्षा में शामिल हुए जबकि 2462 गैरहाजिर रहे, वहीं कक्षा 8 वी में नामांकित 35750 परीक्षार्थियों में से 30044 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 5706 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह दोनों परीक्षाओं में कुल 61464 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। उपस्थित परीक्षार्थियों का प्रतिशत 88.27 फीसदी रहा। 

डीपीसी, बीआरसीसी व एपीसी ने किया निरीक्षण

बड़ेे स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा पर निगरानी के लिए जिला शिक्षा केन्द्र के डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने 6 पैनल गठित किए हैं। वहीं कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। जिसका प्रभारी एपीसी हरीश शर्मा को बनाया गया है। पहले दिन डीपीसी ने शहर के छावनी, बालशिक्षा निकेतन, आईपीएस, ऐमीनेंट परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया तो वहीं बीआरसीसी बालकृष्ण ओझा ने शहर के एसडीएम पब्लिक स्कूल, बाल शिक्षा निकेतन व ग्रामीण क्षेत्र के बारा परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया तो वहीं एपीसी मुकेश पाठक ने शहर के कमलागंज, आईपीएस व फिजीकल कॉलोनी परीक्षा केन्द्र का जायजा लिया। 

इनका कहना है

-पांचवी व आठवी की परीक्षा के दौरान परीक्षा की गोपनीयता भंग करने, सीएस से अभद्रता करने के मामलों में डीपीसी से प्राप्त प्रतिवेदन पर शिवपुरी विकासखंड के छह व पोहरी विकासखंड के दो शिक्षकों को निलंबित किया गया है। वहीं एक अतिथि शिक्षक की सेवा समाप्त करने संकुल प्रभारी को पत्र लिखा है। परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

समर सिंह राठौड़ डीईओ शिवपुरी


Post a Comment

Previous Post Next Post

Comments